दत्तात्रेय होसबोले होगें RSS के नये सरकार्यवाह, जानिए कौन हैं दत्तात्रेय और कैसे हुआ चयन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में नए सरकार्यवाह के तौर पर दत्तात्रेय होसबोले (Dattatreya Hosabale) को नया चुनाव किया गया है। इसके बाद होसबोले ने भैय्याजी जोशी की जगह लेंगे।

दत्तात्रेय होसबोले होगें RSS के नये सरकार्यवाह, जानिए कौन हैं दत्तात्रेय और कैसे हुआ चयन

मालूम हो कि RSS के सरकार्यवाह पद पर भैयाजी जोशी का चौथा कार्यकाल पूरा हो गया था और अब दत्तात्रेय होसबोले इस जिम्मेदारी को संभालेंगे। 

बता दे कि RSS के सरकार्यवाह का कार्यकाल 3 साल का होता है। इसी बीच भैयाजी जोशी के पद छोड़ने के पीछे उनकी उम्र को भी वजह माना जा रहा है।

गौरतलब हो की RSS के संगठन में सबसे महत्वपूर्ण पद सरसंघचालक का होता है। हाल फिलहाल मोहन भागवत संघ के सरसंघचालक हैं। संगठन के अंतिम निर्णय सरसंघचालक ही करता है, लेकिन यह एक तरीके से मार्गदर्शक का पद होता है। सरसंघचालक अपना उत्तराधिकारी स्वयं चुनता है।

यह जानना आवश्यक है कि संगठन के नियमित कार्यों के संचालन की जिम्मेदारी सरकार्यवाह की होती है। इसे महासचिव के तौर पर भी समझा जा सकता है। बता दो की चुनाव को लेकर संघ के इतिहास में आज तक कभी भी वोटिंग की नौबत नहीं आई है। हर बार सरकार्यवाह का चुनाव निर्विरोध ही हुआ है।

नये सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले कर्नाटक के शिमोगा जिले के रहने वाले हैं। होसबोले साल 2009 से सह सरकार्यवाह पद की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। वह अभी 65 साल के हैं। ऐसे में वह आगे 71 साल की उम्र होने तक सरकार्यवाह का दो कार्यकाल पूरा कर सकते हैं।

बता दे की सरकार्यवाह का चुनाव सामान्यतः तीन दिन की बैठक में दूसरे दिन होता है। इस साल यह दो दिन की मीटिंग में भी दूसरे दिन ही हुआ। इसके बाद सरकार्यवाह अपने कार्यकाल में किए गए कामों की जानकारी देता है। साथ ही सूचना देता है कि उसका कार्यकाल खत्म हो गया है, इस वजह से नया सरकार्यवाह चुना जाना चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post