होली के पहले मिलेगी PM Kisan योजना की 8वीं किश्त, 6000 पाने के लिए तुरंत करें ये काम

केन्द्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना के तहत आठवीं किस्त जल्द ही किसानों तक भेजेगी। मालूम हो कि केंद्र सरकार देश के पात्र किसानों के बैंक खातों में हर वित्त वर्ष में कुल 6,000 रुपये ट्रांसफर करने का काम करती है।

होली के पहले मिलेगी PM Kisan योजना की 8वीं किश्त, 6000 पाने के लिए तुरंत करें ये काम

इस वर्ष पीएम किसान स्कीम की आठवीं किस्त और वित्त वर्ष 2021-22 की पहली किस्त अप्रैल माह में किसानों के बैंक खाते में आयेगी।

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभकारी हैं और रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है साथ ही आपके केवाईसी से जुड़े दस्तावेज अपडेटेड हैं तो आपको इस योजना के तहत दो-दो हजार रुपये की तीन किस्त में हर वित्त वर्ष प्राप्त होगी।

यदि आपने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो कोई बात नहीं आप अभी भी करवा सकते हैं। उसे कराने के लिए सबसे पहले सरकार द्वारा तय नियमों पर आपको ध्यान देना होगा।

डॉक्टर, सीए और वकील जैसे प्रोफेशनल यदि खेती-किसानी करते भी हैं तो उनको इस योजना का लाभ सरकार नहीं देती है। इसी प्रकार वर्तमान या पूर्व सांसदों, विधायकों, विधान पार्षदों और मेयर जैसे जनप्रतिनिधियों को भी इस स्कीम का लाभ नहीं दिया जाता है। यही नहीं ग्रुप डी या मल्टी टास्किंग स्टाफ को छोड़कर किसी भी सरकारी अधिकारी या कर्मचारी को इस स्कीम का लाभ केंद्र सरकार नहीं देती है।

अगर आप PM Kisan योजना से जुड़ने के लिए योग्य हैं तो योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लें। रजिस्ट्रैशन के लिए निचे दिए गए पदों को पढ़े।

1. PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ को अपने कंप्यूटर पर ओपन कर लें।
2. अब दाईं ओर आपको 'Farmers Corner' का ऑप्शन नजर आएगा।
3. यहां आधार नंबर के साथ कैप्चा कोड डालने का काम करें।
4. ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य का चुनाव कर लें और फिर सर्च बटन पर क्लिक करने का काम करें।
5. आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा।
6. अब नए पेज पर जरूरी जानकारी भरकर सबमिट करने का काम करें।

एक बात हमेशा ध्यान रखें की पीएम किसान के रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको नाम, पिता का नाम, पूरा पता, मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड जैसी जानकारियां देनी होगी।

इसी के साथ आपको उस जमीन का भी विवरण भरना होगा, जिस पर आप खेती करने का काम करते हैं। आपको इस बात का खास ध्‍यान रहे कि जमीन आपके नाम पर रजिस्टर्ड होनी चाहिए। अगर इनमें से कही पर भी गडबडी हुई तो आपका रजिस्ट्रैशन रद्द हो सकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post