Internet Speed के मामले में India से आगे निकला Pakistan, Ookla Speedtest की रिपोर्ट

5G का इंतजार करने वाले भारतीयों के लिए ये खबर ज्यादा अच्छी नहीं है। Ookla की रिपोर्ट के अनुसार, भारत इंटरनेट स्पीड के मामले में कई देशो से पिछड़ गया है जिसमे पाकिस्तान, श्रीलंका, भूटान और नेपाल जैसे देश भी शामिल है। मौजूदा समय में भारत में 12.41 Mbps की औसत डाउनलोड स्पीड के साथ मोबाइल इंटरनेट स्पीड (Low Mobile Internet Speed India) में 131वीं रैंक पर है। 

Internet Speed के मामले में India से आगे निकला Pakistan, Ookla Speedtest की रिपोर्ट

भारत में एक तरफ जहा लोग 5G के आने का इन्तजार कर रहे है वहां ये खबर अच्छी नहीं है क्योकि सारी सुविधाओं के बावजूद भी अगर भारत के 4G स्पीड में भी खस्ता हालात है तो ऐसे में 5G से ज्यादा उम्मीदे नहीं लगायी जा सकती है। 

अब यहाँ प्रमुख बात ये है की पाकिस्तान भी इस मामले में भारत से बेहतर स्थिति में है। जहां इंटरनेट (Mobile Internet Speed) की स्थिति काफी अच्छी है। हाल ही में Ookla Speedtest Global Index की रिपोर्ट जारी हुई, जिसमें भारत की तुलना में बेहतर या खराब मोबाइल स्पीड (Low Mobile Internet Speed) वाले सात पड़ोसी देशों के बारे में बताया गया है।

जनवरी 2021 के लिए Ookla Speedtest Global Index के अनुसार, भारत में 4.76 Mbps की अपलोड स्पीड है। जबकि औसत ग्लोबल इंटरनेट डाउनलोड स्पीड 46.73 Mbps है। इसकी तुलना में भारत में डाउनलोड स्पीड 12.49 Mbps है।

ऐसा नहीं है की भारत सबसे पीछे है, Ookla Speedtest Global Index की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश और अफगानिस्तान है भारत से पीछे है। बांग्लादेश में 10.57 Mbps की औसत डाउनलोड स्पीड और 7.19 Mbps की अपलोड स्पीड है। जबकि अफगानिस्तान में दुनिया की सबसे कम मोबाइल स्पीड 6.63 Mbps और 3.33 Mbps  अपलोड स्पीड है।

Post a Comment

Previous Post Next Post