Google Pay पर Account कैसे बनाये, How To Make Google Pay Account In 2021

Google Pay ऑनलाइन पैसे लेन-देन (Online money transfer) करने के लिए एक app है जिसे आप अपने फ़ोन से इस्तेमाल कर सकते हो। गूगल पे UPI पर आधारित एक डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन है। आज आपको बताएँगे की 2021 में गूगल पे का इस्तेमाल कैसे करे (How to use Google Pay in 2021)।

Google Pay पर Account कैसे बनाये, How To Make Google Pay Account In 2021

Google ने इसे साल 2017 में Google Tez के नाम से लॉन्च किया था, लेकिन कुछ वक्त पहले इसका नाम बदलकर Google Pay कर दिया गया। इसकी मदद से आप आसानी से पैसे भेजने के अलावा पैसे पा भी सकते हैं और बिल आदि का पेमेंट भी चुटकी भर समय में सकते हैं।

Google Pay Paytm, BHIM app, Phonepe और अन्य पेमेंट app जैसा ही है। इसकी मदद से आप घर बैठे अपने Mobile से किसी को भी पैसे send और receive कर सकते हैं। आपको केवल पैसे लिखने है और Payment करने के लिए अप्प में दिए गए बटन को दबाना होता है।

अब जाने की Google Pay पर अकाउंट बनाने से पहले किन किन चीजों की जरुरत पड़ेगी

1. आपका किसी भी बैंक में एक Bank Account होना चाहिए
2. आपका Mobile number आपके बैंक से जुड़ा होना चाहिए
3. आपके पास ATM या Debit card होना आवश्यक है

एक बार ये तीनो चीजे आपके पास हो तो फिर आपका Google pay अकाउंट कुछ ही समय में बन जायेगा।

अब जाने Google Pay app को अपने फ़ोन में कैसे सेट करे

Google Pay को सेट करने के लिए सबसे पहले आपको एक स्मार्टफोन की ज़रूरत होगी जो ऐंड्रॉयड हो या फिर iOS हो। उसी के साथ आपको एक अच्छे इंटरनेट की भी आवश्यकता पड़ेगी।

अब अपने फ़ोन में गूगल पे ऐप डाउनलोड करे (How to download Google Pay app)। उसके लिए अपने फोन पर गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोप पर जाएं और Google Pay ऐप डाउनलोड करें। 

एक बार app डाउनलोड हो जाये फिर उसको ओपन करें और भाषा का चयन करे। उसके बाद उस फोन नंबर की एंट्री करें जो आप अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर रहे है, ध्यान रहे ये वही नंबर होना चाहिए जो आपके बैंक से जुड़ा हो।

उसके बाद Google pay ऐप आपसे कुछ ज़रूरी चीज़ों के लिए आपकी परमिशन मांगेगा। परमिशन देने के बाद अपने गूगल अकाउंट पर लॉग-इन करें और Continue पर क्लिक करें। अब OTP आने का इंतज़ार करें और next बटन दबाएं। आगे अपना बैंक अकाउंट गूगल पे से जोड़ना सीखे। अब आप समज गए होंगे की google pay par account kaise banaye।

अब जाने गूगल पे ऐप पर बैंक अकाउंट कैसे रजिस्टर करें (How to register bank account on Google Pay app)

1. सबसे पहले यह जाने की आपका बैंक सभी यूपीआई पेमेंट सर्विसेज़ को सपॉर्ट करता हो, नहीं तो आप गूगल पे का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

2. अब Google pay ऐप खोलें और अपने फोटो पर टैप करें। इसके बाद  Add bank account पर टैप करें।

3. बैंक की एक लिस्ट खुलेगी और उसमे से अपने बैंक का नाम सेलेक्ट करे ताकि आप उसे रजिस्टर कर सके।

4. अगर आपके पास मौजूदा यूपीआई अकाउंट (UPI) और पिन नंबर है, तो गूगल पे आपसे इसे डालने का निर्देश देगा औऱ अगर आपके पास इनमें से कुछ भी नहीं है तो फिर नया यूपीआई अकाउंट और पिन जेनरेट करें।

5. उसके बाद अपना ATM card नंबर और एक्सपायरी डेट डालें और कन्फर्म कर दें। वैरिफिकेशन प्रोसेस पूरी होने दें और इसके बाद आप ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल पे पर UPI PIN कैसे सेट करे (How to set UPI pin)

1. सबसे पहले Don’t know your UPI PIN पर क्लिक करें
2. उसके बाद अपने ATM या Debit Card के Last 6 digit को एक्सपायरी date के साथ डाले
3. अब आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा
4. उसके बाद अपना ATM Pin एंटर करे और फिर Correct sign पर Tap करे
5. अब आपको अपना UPI Pin सेट करना है
6. आपको एक message मिलेगा, उसके बाद UPI PIN सेट

गूगल पे से कैसे करे पेमेंट (Payment with Google Pay)

1. Google Pay ऐप खोलें और स्क्रीन पर नीचे से ऊपर की तरफ स्वाइप करें
2. अब उस कॉन्टैक्ट नंबर को सिलेक्ट करें जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं। आप चाहें तो New ऑप्शन पर क्लिक करके भी उस नंबर को खोज सकते हैं जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं
3. अब Pay पर क्लिक करें और जितने पैसे भेजने हैं उतने पैसे एंटर करें। इसके बाद Proceed to Pay पर क्लिक करें
4. UPI PIN एंटर करें और इसके बाद आपकी पेमेंट प्रोसेस पूरी हो जाएगी

इसी तरह आप किसी से पैसे प्राप्त भी कर सकते हो। आप आने UPI का इस्तेमाल करके फ़ोन के बिल, बिजली का बिल या अन्य कोई भी भुगतान कर सकते हो।

गूगल पे बैलेंस कैसे चेक करें (how to check balance on google pay)

सबसे पहले Google Pay App open करे फिर नीचे स्क्रॉल करें और ‘Check Balance’ पर click करें। अब अपने bank पर टैप करें और अपना UPI पिन Enter करें। इसके बाद आपका अपने Account का bank balance दिखाई दे जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post