How To Score 700+ Marks In NEET 2021? जाने नीट परीक्षा में 700 मार्क्स कैसे लाये

NEET 2021 परीक्षा में 700+ स्कोर करने के लिए (How To score 700+ In NEET 2021) आपको असाधारण प्रयासों की आवश्यकता है। यह आर्टिकल आपको नीट परीक्षा की रणनीति बनाने में भी मदद करेगा। आप जानते हैं कि वास्तविक स्थिति में यह बहुत कठिन है लेकिन असंभव नहीं है क्योंकि NEET 2020 की परीक्षा में लगभग 100 से ज्यादा छात्रों ने ऐसा किया है।

How To Score 700+ Marks In NEET 2021? जाने नीट परीक्षा में 700 मार्क्स कैसे लाये

आज कल हर कोई कह रहा है कि कड़ी मेहनत करने की कोशिश करो एक सख्त समय सारिणी (Time Table For Neet Exam) का पालन करो सभी किताबें पढ़ो, Ncert को कई बार पढ़ो लेकिन क्या ये बाते सबको नहीं मालूम है? यदि सिर्फ यही तक होता तो आज हर कोई अच्छे मार्क्स लाता और सबका सिलेक्शन होता, लेकिन  ये सब संभव नहीं है।

तो क्या करे?

जवाब आसान है 720 में से 700 लाने के लिए आपको एक सरल मानसिकता के साथ एक कठिन पथ का पालन करने की आवश्यकता है। एक सही और अच्छी मेहनत ही आपका सिलेक्शन (Selction in government medical college) करवा सकती है।

यहां मैंने कुछ गलतियों (Mistakes in Neet preparation) का उल्लेख किया है जो हमेशा आपको सेलेक्ट होने से रोकेंगी...

1. आपको लगता है कि आप अपनी मेहनत और लंबी पढ़ाई के साथ ऐसा कर सकते हैं। लेकिन वास्तविक में, आपको उचित समय सारिणी के साथ कुछ स्मार्ट काम करने की आवश्यकता है।

2. आप अपने test के बाद अपने प्रदर्शन का पूरी तरह से विश्लेषण (Analysis) नहीं करते हैं।

3. आप हमेशा अंतिम मिनट के अध्ययन (last minute study) के लिए जाते हैं और यह पूरी तरह से गलत है।

4. आप अपने रिवीजन के लिए पर्याप्त समय नहीं देते हैं और जब आप उचित रिवीजन के बिना अपने टेस्ट देते हैं तो आपको पता है कि यह बहुत खतरनाक है। क्योंकि आप अपने रिवीजन को पूरा नहीं कर सकते हैं तो परीक्षा में आप निश्चित रूप से कई मूर्खतापूर्ण गलतियाँ करेंगे।

5. आपने अतिरिक्त चैप्टर नहीं पढ़े हैं जो कम महत्वपूर्ण हैं लेकिन मुख्य परीक्षा में, वे आपकी और आपकी सफलता के बीच एक बड़ा अंतर पैदा करेंगे।

तो ये केवल सरल बिंदु हैं (Important points for neet preparation) जो आप सभी जानते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि ये आपको कैसे प्रभावित करते हैं।

अब, NEET 2021 परीक्षा में 700 अंक हासिल करने के लिए...

इन बिंदुओं का पालन करें

1. सबसे पहले एक उचित Time table बनाएं जिसमें आप अपने Neet syllabus को समय पर पूरा कर पाएंगे और अपने रिवीजन को उचित समय दे पाएंगे ताकि आप पिछले चैप्टर्स को भूल न जाये।

2. कठिन और लंबे विषयों को पहले पूरा करें ताकि बाद में आप उन्हें रिवीजन के लिए पर्याप्त समय दे सकें।

3. कुछ अच्छी किताबें खरीदें लेकिन कृपया कई विकल्पों के लिए न जाएं। बस एक अच्छी किताब पूरी करें और फिर अंतिम महीनों में उन्हें रिवीजन करें। प्रश्नों के लिए, उन पुस्तकों को खरीदें जिनमें अच्छी गुणवत्ता और ट्रिकी प्रश्न हो, जो आपको अधिक से अधिक प्रश्नों को सही करने में मदद करेंगे। NEET (AIPMT), AIIMS & JEE Mains (AIEEE) के पिछले वर्ष की प्रश्न पुस्तिकाएं खरीदें।

4. प्रत्येक विषय के लिए अपने पढाई के घंटे तय न करें। जिस विषय में आप कम आत्मविश्वास महसूस करते हैं, उन्हें कुछ अतिरिक्त समय दें, और हमेशा प्रत्येक डाउट को दूर करने का प्रयास करें।

5. एक बार जब आप पूरा अध्याय पढ़ लेते हैं तो उनसे संबंधित सभी प्रश्नों को हल करें। क्योंकि यह आपको उन अध्यायों को थोड़े समय में फिर से रिवीजन करने में मदद करता है। दैनिक अभ्यास महत्वपूर्ण है। अपने पूरे अध्याय को पूरा करने के बाद गाइडों को हल करें।

6. NEET 2021 में उच्च अंक के लिए विषयवार टिप्स...

भौतिकी (Physics):- यह लगभग हर मेडिकल छात्र के लिए कठिन है लेकिन एक बार जब वे इसे दिल से महसूस करते हैं तो वे इसे प्यार करते हैं। आपको पता है की 700 अंकों के लिए आपको भौतिकी में 170-180 के बीच स्कोर करने की आवश्यकता है जिसका मतलब है कि आपको 45 प्रश्नों में से 43-45 प्रश्नों को सही करना होगा। भौतिकी में उच्च अंक प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका यह है कि, पूर्ण समर्पण के साथ एक अध्याय सीखें और सभी फार्मूला को दो बार रिवीजन करें। सभी सूत्र पढ़ें और प्रत्येक स्थिति और सूत्र पर प्रश्न हल करें। अभ्यास अभ्यास और अभ्यास भौतिकी में आपकी सफलता की कुंजी है।

रसायन विज्ञान (Chemistry):- यह सब्जेक्ट आपके लिए उच्च स्कोर करने के लिए पर्याप्त है। फिजिकल केमिस्ट्री आपकी फिजिक्स के समान है। इनऑर्गेनिक के लिए Ncert को यथासंभव पढ़ने और समय-समय पर रिवीजन करने का प्रयास करें। ऑर्गेनिक के लिए, अभिक्रियाओं को ठीक से जानें और सभी बुनियादी नियमों को पढ़ें जो आपको प्रश्नों को हल करने में मदद करेंगे। ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में क्वालिटी क्वेश्चन प्रैक्टिस आपके लिए एक मामला है इसलिए अच्छे सवाल को हल करें।

जीव विज्ञान (Biology):- यह सब बच्चो का पसंदीदा सब्जेक्ट है। इसके बिना, आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं यहां तक ​​कि आपके चयन को भी जीव विज्ञान में अच्छे अंकों की आवश्यकता होती है। बायो के लिए, मैं आपको केवल एक टिप दे रहा हूं, जिसे आप सभी जानते हैं कि ठीक से पढ़ें और रिवीजन करें। प्रश्नों को हल करना अच्छा है, लेकिन 15-20 मिनट के रिवीजन के बिना, आप जीव विज्ञान में 350+ स्कोर नहीं कर सकते। Ncert कुंजी है लेकिन अपने नोट्स से कुछ अतिरिक्त विषयों को कवर करना न भूले। जीव विज्ञान पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए हमेशा कुछ अतिरिक्त समय दें। और याद रखें कि यह आपको अपनी परीक्षा में हमेशा बेहतर अंक देगा और आपको इसमें अच्छा प्रदर्शन करने की आवश्यकता है।

तो ये कुछ अच्छे सुझाव हैं लेकिन मुझे पता है कि आपके लक्ष्य के लिए कुछ और आवश्यक है। उसके लिए, मैं उन्हें एक अन्य लेख में कवर करने की कोशिश करूंगा और आप मेरी वेबसाइट और यूट्यूब चैनल Studypedia को भी देख सकते है। गणतंत्र भारत का शुक्रिया करता हूँ जिन्होंने मेरा यह आर्टिकल प्रकाशित किया।

लेखक: आशीष सिंह (फाउंडर, स्टडीपीडिया)

Post a Comment

Previous Post Next Post