NEET 2021 Counselling [Update]: NEET-UG की परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए अब online counseling (allotment process) का शेड्यूल ऑफिसियल वेबसाइट पर जल्द जारी किया जा सकता है। काउंसलिंग के लिए mcc.nic.in पर जाना होगा। सभी उम्मीदवारों को NEET UG Counselling 2021 के लिए आवेदन केवल Medical Counseling Committee [MCC] की आधिकारिक वेबसाइट www.mcc.nic.in के माध्यम से किया जा सकता है।

NEET Counselling 2021: Counselling Schedule, Dates, Registration Process

NEET Counselling 2021: 15% All India Quota [AIQ]

AIQ, NEET online counseling के दो राउंड होंगे यानी NEET Counselling Round 1 और NEET Counselling Round 2 होंगे। सभी अभ्यर्थी जो जम्मू & कश्मीर सहित केंद्र शासित प्रदेश को छोड़कर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित NEET UG में अपनी रैंक के आधार पर अखिल भारतीय कोटा सीटों के लिए योग्य हैं, काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए के एलिजिबल होंगे। 

NEET UG 2021 Counselling

NEET counselling 2021 registration के लिए पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़ सकते हो। काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन नवंबर 2021 के तीसरे सप्ताह में शुरू सकता है।  Medical Counseling Committee [MCC] अखिल भारतीय कोटा (AIQ MBBS) के तहत यूजी मेडिकल सीटों पर काउन्सलिंग करवाता है।

सभी नीट परीक्षा में उत्तीर्ण हुए छात्र जो मेडिकल की पढाई करना चाहते है वो इस NEET counselling 2021 में भाग ले सकते है। इसके जरिये आप 2021-2021 के Mbbs और Bds कोर्स में प्रवेश ले सकते है। All India Quota की NEET काउंसलिंग को दो राउंड में संपन्न कराया जाता है हालाँकि अभी दोनों राउंड्स की डेट्स आना बाकि है।

सभी एलिजिबल उम्मीदवार NEET 2021 की वेबसाइट से रिजल्ट (NEET 2021 Result) डाउनलोड करके रख सकते हैं। एलिजिबल उम्मीदवारों की कट-ऑफ रैंक MCC वेबसाइट (www.mcc.nic.in) पर भी उपलब्ध होगी। AIQ के NEET Counselling Round 2 के बाद खाली रहने वाली सीटों को संबंधित राज्यों को वापस भेज दिया जाएगा। मालूम हो कि ये काउंसिलिंग 15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटा / Deemed / Central Universities / AIIMS और JIPMER / ESIC और AFMC में MBBS और BDS सीटों पर प्रवेश के लिए होगी। 

All India Quota यानि 15% ये शामिल होंगे

➤15 percent MBBS / BDS seats in the states
➤100% MBBS/BDS seats in BHU
➤All India Quota of JIPMER (Puducherry/Karanik) 100% MBBS seats in AIIMS all over India
➤All India Quota Seats of AMU / DU / VMMC / ABVIMS
➤All India Quota Seats Faculty of Dentistry (Jamia Millia Islamia)
➤All India Quota Seats of ESIC

NEET College List 2021 State Wise

उपरोक्त दी गयी सभी जानकारिया खास करके All India Quota के लिए है जिसे एमसीसी करवाता है लेकिन इन 15% सीटों के आलावा राज्यों से 85% सीटों पर भी काउन्सलिंग होती है। जिसका प्रोसेस लगभग समान ही है।

How to register for NEET 2021 counseling process?

सभी एलिजिबल उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वो NEET 2021 के ऑनलाइन आवेदन पत्र में दिया गया ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर काउंसिलिंग के लिए MCC Portal पर रजिस्ट्रेशन के लिए उपयोग करें ताकि कोई तकलीफ न हो।

How To Register For NEET Counselling

➤सबसे पहले नीट यूजी काउंसलिंग साइट MCC.nic.in पर जाएं
➤फिर New Registration वाला विकल्प चुनें
➤अपना रोल नंबर, फोन नंबर और कोई अन्य जानकारी भरें
➤सबमिट बटन पर क्लिक करें और counselling fee का pay करे
➤फिर अपनी पसंद की कॉलेज भरे

केवल पंजीकृत ई-मेल पते पर DGHS, MoHFW के MCC द्वारा सभी जानकारी / कम्यूनिकेशन को रजिस्टर्ड नंबर पर SMS से भेजी जाएगी। DGHS, MoHFW के MCC द्वारा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल पते के परिवर्तन के संबंध में किसी भी शिकायत पर विचार नहीं किया जाएगा।

NEET Admission Process 2021

NEET counselling पूरी होने के बाद आपको मिली हुई कॉलेज में तय समय में रिपोर्ट करना होगा। डाउनलोड किए गए आवंटन पत्र के साथ, उम्मीदवार उन कॉलेजों की रिपोर्ट कर सकते हैं जिन्हें उन्हें सौंपा गया है। उम्मीदवारों को अपने ओरिजिनल documents और साथ ही फोटोकॉपी का एक सेट प्रदान करना होगा। फिर फीस भरके एडमिशन प्रोसेस पूरा हो जायेगा। अब अगर आप वो कॉलेज को छोड़कर दूसरी लेना चाहते हे तो आप उस सीट को सरेंडर कर सकते हो।

यहाँ सभी उम्मीदवारों को किसी भी तकनीकी जटिलताओं से बचने के लिए रजिस्ट्रेशन और विकल्प भरने की प्रक्रिया के दौरान लैपटॉप या कंप्यूटर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।