कॉर्न फ्लोर किसे कहते हैं? [Corn flour kya hota hai] कभी सोचा है? अगर हाँ, तो कॉर्न फ्लोर को हिंदी में क्या बोलते हैं इसका मतलब भी जान ही लो। कॉर्न फ्लोर एक सफेद रंग का पाउडर जैसा दिखता है। इस पाउडर जैसे दिखने वाले पदार्थ का उपयोग खाना बनाने में होता है। अगर इसके हिंदी मीनिंग यानि मतलब की बात करे तो कॉर्न फ्लोर को हिंदी में "मक्के का आटा" [Makkai/Makki Atta] कहते है। Corn flour को एक दूसरे नाम कॉर्न स्टार्च [corn starch] के नाम से भी पुकारा जाता है। रसोई में काम आने वाले इस पाउडर का उपयोग चीजों को गाढ़ा बनाए रखने में करते है। कॉर्न फ्लोर यानि मक्के का आटा एक बेहद ही बारीक़ पदार्थ जैसा होता है जो छूने पर चिकना लगता है।

कॉर्न फ्लोर को हिंदी में क्या कहते हैं? जानिए Corn Flour Meaning In Hindi

कॉर्न फ्लोर हिंदी मीनिंग [Meaning of Corn Flour in Hindi]

जैसा की पहले बताया कॉर्न फ्लोर को हिंदी में मक्के का आटा [Makkai/Makki Atta] कहते है और इसका उपयोग रसोई में किया जाता है। इसमें कई सरे पोषक तत्व होते है जिसकी वजह से इसको कई सारे तरीको से इस्तेमाल किया जा सकता है।

कॉर्न फ्लोर का भाव [Corn Flour Price In India]

इसका उपयोग अच्छी सेहत के लिए काफी प्रचलित है जिसकी वजह से इसकी मार्किट में डिमांड अच्छी रहती है। कॉर्न फ्लोर को आप ऑनलाइन flipkart या amazon से भी खरीद सकते हो। या आप indiamart से corn flour powder का wholesale price या mandi rate भी चेक कर सकते हो। कॉर्न फ्लोर के कुछ भाव निचे दिए गए है जिसे आप amazon से ऑनलाइन खरीद भी  सकते हो।
 
Corn Flour 1kg Price per kg in india [Aahaar]
Price: 85.00 Rupees

कॉर्न फ्लोर में पाए जाने वाले पोषक तत्व [Corn Flour Nutrients]

कॉर्न फ्लोर का उपयोग खाने में किया जाता है और यह काफी प्रचलित भी है जिसका एक उदाहरण है कॉर्न फलैक्स जो इसका ही एक रूप है। इसमें काफी सारे पोषक पदार्थ मिलते है जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर, विटामिन B1, विटामिन B2, विटामिन B3, विटामिन B10, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस, पोटैशियम आदि। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए किसी न किसी तरह महत्वपूर्ण रहते है। अगर इनकी कमी हो जाये तो हमें कई तरह की बीमारिया हो सकती है।

➤कार्बोहाइड्रेट - 9.1 gm
➤फाइबर - 1.24 gm
➤प्रोटीन - 1.12 gm
➤फैट - 0.53 gm
➤कैल्शियम - 16.8 mg
➤फॉस्फोरस - 26.5 mg
➤आयरन - 0.87 mg
➤जिंक - 0.24 mg

कॉर्न फ्लोर का उपयोग [Corn Recieps] 

वैसे तो कॉर्न फ्लोर का उपयोग कई तरह से रसोई मे कर सकते है लेकिन कुछ ऐसी चीजे है जीने आप Corn flour recipes कह सकते हो कॉर्न फ्लोर से बनायीं जाती है। कॉर्न फ्लोर का उपयोग निम्न में किया जाता है...

➤ग्रेवी को गाढ़ा करने में
➤मंचूरियन की ग्रेवी को गाढ़ा करने में
➤रसगुल्ले की मिठाई में
➤कोफ्ते को बनाने में
➤क्रंची चिकन
➤क्रंची फ्रेंच फ्राइज
➤गुलाब जामुन जैसी मिठाई बनाने में
➤कोफ्ते की बनावट में
➤क्रंची चिकन
➤आलू की टिकी बनाने में
➤आइसक्रीम में फ्लेवर एड करने में

सामान्य भाषा में कहे तो कॉर्न फ्लोर का उपयोग खाने की चीजों को गाढ़ा बनाने के लिए किया जाता है। कॉर्न फ्लोर एक पाउडर जैसा होता है जिसे मिलाने पर यह विभिन्न चीजों को आपस में बांधे रखता है।

वजन घटाने में उपयोग [Is corn good for weight loss]

कॉर्न फ्लोर के प्रोडक्ट corn soup recipe, candy corn, corn oil, corn syrup, sweet corn, baby corn, corn flakes का उपयोग आजकल काफी प्रचलित हो गया है। इनमे से कुछ उत्पाद फैट काम करने के हिसाब से काम में लिए जा सकते है। corn flakes को दूध के साथ लिया जा सकता है जो की हल्खा नाश्ता होता है और साथ ही weight loss में भी मदद करता है। baby corn recipe को भी काफी सर्च किया जाता है, उसके बारे में अगर आप जानना चाहते है तो youtube पर या गूगल पर सर्च कर सकते है। वजन कम करने के लिए आप kellogg's corn flakes का इस्तेमाल कर सकते है जिसे आप किसी भी दुकान से खरीद सकते है।

इसके अलावा कॉर्न फ्लोर का उपयोग एनिमिया यानि खून की कमी [anemia] के लिए भी किया जाता है। शरीर में खून की कमी होने पर कॉर्न फ्लोर में मौजूद प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स खून को वापिस बनाने में हमारे शरीर की मदद करते है। आमतौर पर anemia को ठीक करने की कई सारी दवाइया आती है लेकिन कॉर्न फ्लोर एक देसी नुस्खा साबित होता है।

कॉर्न फ्लोर का रख रखाव

कॉर्न फ्लोर को हवा बंद बरतन में अच्छे से रखें। कॉर्न फ्लोर में किसी भी प्रकार की नमी न जाने दें। नमी के संपर्क में आने पर यह खराब हो जाता है। जब भी इसे उपयोग में लाएं तो साफ सफाई का ध्यान रखें। जिस भी कंटेनर में इसे रखा गया हो उसे साफ सूखे हाथों से ही खोलें और इसे निकालने के लिए साफ सूखे चम्मच का ही उपयोग करें।

क्या कॉर्न फ्लोर के नुक्सान भी होते है?

वैसे तो कॉर्न फ्लोर के काफी फायदे है और होंगे भी क्यों न, आखिर ये एक नेचुरल चीज है लेकिन फिर भी आजकल बाजार में मिलने वाले कई corn flour का सेवन करने से कुछ बीमारिया फ़ैल रही है। आपसे अनुरोध है की आप प्राकृतिक रूप से बनाया गया कॉर्न फ्लोर का ही इस्तेमाल करे क्योकि वो सुध होता है। बाजार में मिलने वाले सरे कॉर्न फ्लोर ख़राब नहीं होते लेकिन सस्ते मिलने वाले या बिना कम्पनी के लोकल माल में काफी मात्रा में केमिकल मिलाया होता है जिससे आपकी सेहत ख़राब हो सकती है।