Gav me paise kamane ka tarika: दोस्तों आज के समय में हर कोई पैसे कमाना चाहता है और लोग अधिक से अधिक पैसा कमाने के साधन भी ढूंढ़ते रहते है। ऐसे में ये बात काफी मशहूर है (खास कर के गाँव वालो में) की अगर आपको अच्छे पैसे कमाने है तो शहर जाना पड़ेगा। लेकिन आज आपको "गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका" इस आर्टिकल में मिलने वाला है। यानि अब आपको पैसे कमाने के लिए गाँव से शहर नहीं जाना पड़ेगा बल्कि वही रहकर काफी सारे तरीके है जिनसे आप अपना घर चला सकते है और कुछ के जरिये तो आप काफी ज्यादा अमीर बन सकते है।

जानिए गांव में पैसे कमाने के तरीके जिससे आप अमीर बन सकते है - 9 Ways To Earn Money In Villege

गांव में पैसे कमाने के तरीके (Gav me paise kaise kamaye)

अगर तरीको की बात करे तो इंटरनेट बहुत काम की चीज है और अगर आपको कंप्यूटर का ठीक ठाक नॉलेज है तो आप काफी कुछ हासिल कर सकते है। लेकिन अगर कंप्यूटर नहीं आता या है ही नहीं तो चिंता की बात नहीं है क्योकि आज के समय में आपके हाथ में मौजूद आपका स्मार्टफोन आपके घर बैठे पैसे कमाने का जरिया बन सकता है। अब आगे हम निम्न तरीको की बात करेंगे जिनसे आप गांव में पैसे कमा सकते है। ये तरीके कुछ इस प्रकार है...

➧ कम पैसे मे अच्छा बिजनेस 

➧ जैविक खेती अपनाये

➧ Public Service देकर पैसे कमाने के तरीके

➧फसल को ऑनलाइन बेचकर

➧YouTube चैनल बनाकर

➧इंटरनेट पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर

➧Affiliate marketig करके

➧घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प

➧गृहउद्योग शुरू करके

इन सबके अलावा कई अन्य तरीके भी गांव में पैसे कमाने के लेकिन आज हम इन बिन्दुओ पर उदाहरण सहित विस्तार से चर्चा करेंगे।

कम पैसे मे अच्छा बिजनेस (kam paise me business idea)

दोस्तों बिजनेस एक ऐसी चीज है जिसमे आप अगर एक बार सफल हो गए तो जीवन भर आप पैसे कमा सकते है। बिजनेस किसी का भी हो उसे शुरू करना मुश्किल होता है लेकिन जैसे जैसे समय बितता जाता है आप उसमे काफी सफल हो जाते है। इसमें आपकी आने वाली पीढ़िया भी आपका पूरा सहयोग कर सकती है। लेकिन समस्या ये है की गाँव में कौनसा बिजनेस करे? तो आप अपने हुनर और इंटरस्ट को देखकर ये चुन सकते है। 

आप किराने की दुकान चला सकते है, शादियों और आयोजनों में काम आने वाले टेंट और बिस्तर का बिजनेस कर सकते है, जो वस्तुए गाँव में नहीं मिलती उसका निर्माण गाँव में शुरू कर सकते है, दूध दही घी का बिजनेस कर सकते है, मुर्गियों का फार्म बनाके अंडो का बिजनेस कर सकते है, खेती में काम आने वाली चीजों का बिजनेस कर सकते है, हेंडीक्राफ्ट और सजावटी आइटम का बिजनेस, आप अगर गाड़ी ठीक करना जानते है तो उसकी दुकान खोल सकते है, आप गाँव में एक अच्छी मोबाइल-कंप्यूटर की शॉप खोल सकते है जिसके लिए गाँव वालो को शहर जाना पड़ता है। तो बहुत सारे बिजनेस के तरीके है लेकिन आपको सही से शुरू करने की जरूरत है।

जैविक खेती अपनाये (Organic Farming)

खेती का नाम सुनते है हमारे मन में सबसे पहले गांव ही आता है क्योकि अधिकतर किसानी गाँवो में ही की जाती है। लेकिन देश में कई ऐसे किसान है जो कर्ज में डूबे रहते है और इसका कारण है, फसल का उपयुक्त भाव ना मिलना। लेकिन क्या आप लोग जानते है की आज के नए युग में अब जैविक खेती (organic farming) शब्द काफी प्रचलित हो रहा है और इसमें मुनाफा भी काफी अच्छा खासा है। अब आप के मन में सवाल आएगा की "जैविक खेती किसे कहते हैं?" तो ये एक नए तरीके की खेती है जिसमे फसल तो आपके उसी खेत में ऊगाई जाती है लेकिन उगाने का तरीका अलग होता है।

दोस्तों "जैविक खेती" कृषि की वह विधि है जो संश्लेषित उर्वरकों एवं संश्लेषित कीटनाशकों के अप्रयोग या न्यूनतम प्रयोग पर आधारित है तथा जो भूमि की उर्वरा शक्ति को बनाए रखने के लिये फसल चक्र, हरी खाद, कम्पोस्ट आदि का प्रयोग करती है। आसान भाषा में इस प्रकार की खेती में आपको पूरी तरह से नेचुरल तरीके से फसल उगानी है और उसमे किसी भी प्रकार के कीटनाशक का प्रयोग या तो नहीं करना है या फिर अगर करना ही हो तो बहुत काम मात्रा में।

आप सोचेंगे की क्या इसमें कुछ मुनाफा है? तो आपको बता दू की आज के टाइम में मार्केट में जैविक सब्जियों और उत्पादों की बहुत डिमांड है और काफी बड़े लोग भी अपना रुख इसकी ओर दिखा रहे है। उदाहरण के तौर पर आप सभी पूर्व इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को तो जानते ही होंगे। आपने अगर उनकी सोशल लाइफ को देखा हो तो आप जानेगे की धोनी खुद अपने फार्म में organic farming यानि जैविक खेती करते है और वे दूसरे लोगो को भी इसके लिए प्रेरित करते है। आपको जानना चाइये की सरकार भी जैविक खेती सरकारी योजना चलाती है।

Public Service देकर पैसे कमाने के तरीके

यहाँ हम पब्लिक सर्विस कमीशन की बात नहीं कर रहे है बल्कि पब्लिक सर्विस का मतलब यहाँ लोगो की समस्याओ को पूरा करना और उसमे काम करने से है। इस श्रेणी के अंतर्गत गांव में पैसे कमाने के कई सारे तरीके है जिनको नीचे बिन्दुओ के रूप में दिया है...

➧ आप e-mitra की दुकान खोल कर काफी पैसा कमा सकते है। इसमें आप लोगो के एग्जाम के फॉर्म भर सकते हो, बिजली-पानी के बिल भर सकते है, मोबाइल और dth रिचार्ज कर सकते है, आधार कार्ड pan card जन्मप्रमाण पत्र और कई अन्य सारी सेवाएं दे सकते है।

➧ आप डिलीवरी बॉय की नौकरी कर सकते है। आजकल कई सारे लोग ऑनलाइन सामान मंगवाते है और रोज उनकी संख्या बढ़ती ही जा रही है ऐसे में डिलीवरी करने वालो की डिमांड ज्यादा है। आप सामान और खाने की डिलवरी करने की नौकरी कर सकते है।

➧ अगर आप पढ़े लिखे है तो आप अपने घर पर या बच्चो के घर जाकर टूशन पढ़ा सकते है। आजकल ऑनलाइन जमाना है तो आप ऑनलाइन भी टीचर की नौकरी कर सकते है। इंटरनेट पर ऐसे कई सारे प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जिन्हे टीचर चाहिए आप वह काम कर सकते है।

➧ अगर आप मजदूरी का काम जानते है तो उसमे अच्छा हुनर पा लीजिये फिर आप उसमे काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। आप सरकारी विभाग में भी काम कर सकते है।

➧ अगर आप सिलाई का काम जानते है तो आप लोगो के कपड़े सिल सकते है। इस काम में आपको अच्छा फायदा तो होगा ही साथ में आपका काम अच्छा हुआ तो ग्राहक भी अच्छे हो जाएंगे।

➧ अगर आप रिक्शा चलाना जानते है तो ये काम भी आपको कमाई देगा। किसी को अस्पताल जाना है तो किसी को मेले में तो किसी को स्कूल तो किसी को बाजार टेक्सी वाला तो सबको चाहिए तो ये काम आप कर सकते है। इसके अलावा आप लोडिंग टेक्सी से सामान भी ले जा सकते है।

फसल को ऑनलाइन बेचकर

अगर आप किसान मित्र है तो आपको समस्या जरूर होगी क्योकि किसानी में खर्चा और मेहनत तो बहुत है लेकिन मुनाफा उतना नहीं। लेकिन क्या आप जानते है की आप अपनी सब्जियों और फसलों (धान, गेहू, मक्का, बाजरा) को पुरे भारत में ऑनलाइन तरीके से सीधे उपभोक्ता को बेच सकते है। आज के समय में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी सतर्क हो गए है क्योकि बाजार में मिलने वाली काफी सारी सब्जिया गंदे पानी में उगाई जाती है या गलत तरीके से पकाई जाती है। ऐसे में लोग काफी परेशान रहते है। आप उन तक अपनी सब्जिया और फैसले पंहुचा सकते है और उसकी कीमत भी आपको काफी अच्छी मिलेगी जिससे मुनाफा भी अच्छा होगा।

इंटरनेट पर कई सारे प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जिन पर आप अपनी फैसले बेच सकते है। या आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर अपनी सब्जिया ऑनलाइन बेच सकते है। अगर आप के पास वेबसाइट बनाने जितना अनुभव और पैसा नहीं है तो आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते है। आप फेसबुक ग्रुप में लोगो को बता सकते है, instagram पर शेयर कर सकते है। आप लोगो को अपने उत्पाद के बारे में बताकर उनको अपना मोबाइल नंबर दे सकते है जिससे आप डील कर सकते है।

YouTube चैनल बनाकर पैसे कमाना

अब आपको लिए चलते है ऑनलाइन दुनिया में जिसमे आप बिलकुल अपने कमरे में बैठे काम कर सकते है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका काफी ज्यादा है। यहाँ हम यूट्यूब चैनल बनाने की बात कर रहे है। यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकता हु? [Youtube par paise kaise kamaye] अगर ये सवाल आपके मन में है और आप चाहते है की आपको How to earn money from youtube जैसा कुछ मिल जाये तो चिंता मत कीजिये क्योकि आप बिलकुल सही जगह पर आये है। यूट्यूब से पैसे कमाना [Make money from youtube] आजकल काफी सामान्य हो गया है। आपको कई सारे youtube channel मिल जायेगे और उनकी तादात करोड़ो में है जो की अपने आप में एक अचंबित करने वाली बात है।

Youtube एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहा आप खुदका चैनल बना सकते है और वह अपने टेलेंट के दम पर पैसे कमा सकते है। Youtube का मालिक Google है और ये बिलकुल सेफ है। अगर आप कुछ भी करना चाहते है और ये सोचते है की उसे लोग देखेंगे तो देर मत कीजिये कैमरा उठाइये और रिकॉर्ड करना शुरू कर दीजिये क्योकि अब पैसे कमाने का टाइम आ गया है।

आखिर यूट्यूब हमें पैसे देता कैसे है। तो जान लीजिये आप अपना वीडियो यूट्यूब पर डालते है और फिर जब भी कोई उस को खोलता है तो तुरंत ही ऐड आ जाता है और वो ऐड लगाने वाली कम्पनी यूट्यूब को पैसा देती है जिसका एक हिस्सा यूट्यूब आपको देता है। तो क्यों हो गयी न कमाई शुरू। Youtube पर जो ऐड एते है उसे Google Adsense संभालता है। 

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये और उससे पैसे कैसे कमा सकते है उसके बारे में जानने के लिए इस पेज पर जाये।

Youtube Video Topics [यूट्यब पर कैसे वीडियो बनाऊ]

अगर आप परेशान है की किस टॉपिक पर वीडियो बनाऊ तो ये लिस्ट देख लीजिये। इसमें आपको सभी प्रकार के Best topics for youtube video के बारे में बताया गया है।

1. Interesting Facts: ये टॉपिक अभी काफी फेमस चल रहा है खास कर के youtube short video topics में। आप इसमें Top 10 facts, Top 5 facts, India Facts, Dubai Facts, Top 5 Cricketers, Top 10 Bollywood stars, Mukesh Ambani Facts, Salman Khan Facts, Viral Facts, Cricket Fact जैसे टाइटल के साथ वीडियो बना सकते है। 

2. Teaching Video: ये काफी अच्छा टॉपिक है। अगर आपको पढ़ाने का शौक है तो ये आप के लिए है। आप किसी भी background से संबंध रखते हो लेकिन आपको लगता है की आप ऑनलाइन पढ़ा सकते है तो ये टॉपिक best है। इसमें आप NEET, JEE, UPSC, SSC, Govt Exam, CA, Cbse board के टॉपिक पर क्लास ले सकते है।

3. Reviews: ये आजतक का सबसे ज्यादा प्रचलित youtube video topic है। लोग इसको Technical channel से जोड़कर भी देख सकते है। इसमें आप कई सारी चीजों का रिव्यु कर सकते हो। आप smartphone खरीदो उसका रिव्यु करदो। Laptop, Bike, Car, Books, और यहाँ तक की किसी मूवी का review भी कर सकते हो।

4. Technical: ये है सबसे हाई कॉम्पिटिशन वाला टॉपिक। पूरा भारत इसके पीछे लगा है। आपको इस केटेगोरी में Technical Guruji नाम का एक चैनल मिल जायेगा। बस आपको टेक से संबंधित जानकारिया देनी है। 

5. Cooking: ये टॉपिक माताओ बहनो के लिए बेस्ट है। हालाँकि इसमें आदमी लोग भी हो सकते है। आपको खाना बनाने का शौक है तो Youtube Cooking Channel बेस्ट टॉपिक है।

6.  Vloging: ये थोड़ा हट के है लेकिन अच्छा है। अगर आप को घूमने का शौक है तो आप अपनी जर्नी को वीडियो बनके शेयर कर सकते है और लोग उसे एन्जॉय करेंगे।

इंटरनेट पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना

आजकल की युवा पीढ़ी के लिए ये काफी बड़ा वरदान साबित हो सकता है। आप अपने घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है अगर आपके पास एक अच्छी वेबसाइट है तो। आप एक ब्लॉग बना सकते है जिसका टॉपिक कुछ भी हो सकता है। अब अगर आप सोच रहे है की किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखे क्या मुझसे हो पायेगा। तो आपको बता दू की आप अपने इंटरस्ट के हिसाब से किसी भी टॉपिक को चुन सकते है। आप health blog, science blog, facts blog, sports blog, हिंदी blog, एजुकेशन ब्लॉग बना सकते है।

Website बनाने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की जरुरत होती है जिसके लिए आपको कुछ पैसा खर्च करना पड़ेगा। आप इसको फ्री में भी शुरू कर सकते है। फ्री में करने के लिए आप गूगल के ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म "Blogger" का प्रयोग कर सकते है। आपको ब्लॉग बना कर उसमे एक थीम लगानी होगी फिर उसे गूगल सर्च कन्सोल में सबमिट करना होगा। उसके बाद आप उस ब्लॉग पर पोस्ट या आर्टिकल लिख सकते है।

पोस्ट या आर्टिकल कैसे और किस टॉपिक पर लिखना है उसके लिए आपको इंटरनेट से जानकारिया जुटानी होगी। आप ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, एग्जाम कैसे पास करे, आधार कार्ड कैसे बनाये, चेहरे पर ग्लो कैसे लाये, ncert solution कैसे डाउनलोड करे, सरकारी योजना, ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म, आज के बेस्ट शेयर, whatsapp स्टेटस, शायरी, मूवी रिव्यु जैसे आर्टिकल लिख सकते है। सिर्फ यही नहीं है इनके अलावा भी आप कई सारे पोस्ट लिख सकते है।

जहाँ तक बात पैसे कमाने की है तो आप कई तरीको से पैसे कमा सकते है। एक बार अगर आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आ गया तो फिर आप उससे अच्छा पैसा कमा सकते है। आप गूगल के या किसी अन्य कम्पनी के ऐड लगा सकते है। इन सबके अलावा आप Affiliate marketing से भी पैसा कमा सकते है जिसका जिक्र आगे किया जायेगा।

Affiliate marketing करके पैसे कमाए

Affiliate मार्केटिंग क्या होता है? यह एक प्रकार का सिस्टम है जो की कमीशन पर आधारित है। आप किसी के प्रोडक्ट को बिकवाने में मदद करते हो और उसके बदले में आपको पैसा या कमीशन मिलता है। देश में बहुत से अफिलिएट ऑप्शंस है जैसे Amazon, Flipkart वेबसाइट। आप घर बैठे लोगो को एक प्रोडक्ट के बारे में बताएँगे और फिर उसका लिंक दे देंगे और जब वो ग्राहक आपके लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीद लेगा तब एक निर्धारित कमीशन आपके अकाउंट में आ जायेगा।

किसी भी कम्पनी या वेबसाइट के अफिलिएट लेने के लिए आपको उसके वेबसाइट पर जाकर अकाउंट बनाना पड़ेगा उसके बाद जो डिटेल आपसे मांगी जाये जैसे आपका नाम, ईमेल, फ़ोन नंबर, घर का पता, बैंक डिटेल, पैन कार्ड और आपकी वेबसाइट या ट्रैफिक की जानकारी को भरना होगा। इसके बाद आप उस वेबसाइट से किसी भी प्रोडक्ट जिसे आप बेचना चाहे उसका लिंक ले और अपनी वेबसाइट या फिर जिस तरह से आप काम करना चाहे उसमे इस्तेमाल कर सकते है।

घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प (mobile se paise kaise kamaye)

कैसा हो अगर आप घर बैठे अपने मोबाइल पर ही पैसे कमा ले वो भी एक app के द्वारा। अब आज के ज़माने में ऐसा संभव है। App और तरीके अलग अलग हो सकते है लेकिन मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके में ये सबसे बढ़िया ऑप्शन है। आप गेम खेल कर पैसे कमा सकते है। आप क्रिकेट में इंटरस्ट रखते है तो आप एक क्रिकेट मैच में टीम बनाकर कांटेस्ट खेल सकते है और अगर आप की टीम चल जाये तो आप एक करोड़ तक कमा सकते है। लेकिन क्या ये सब इतना आसान है जितना हमें पढ़ने में लग रहा है? जी बिलकुल भी नहीं बल्कि अब इसमें काफी कॉम्पीशन भी है लेकिन फिर भी अगर आप इसमें माहिर हो जाये तो पैसे कमाना आसान हो जायेगा।

➧ कई सारी app है जिनमे आप गेम खेल कर पैसे कमा सकते है उदाहरण के तौर पर, MPL जिसका प्रमोशन विराट कोहली करते है और जिसका लोगो इंडियन क्रिकेट टीम की जर्सी पर मौजूद है। आप इस app में जाकर कई गेमिंग कांटेस्ट होते है जिनमे अपने विरोधी को हराकर पैसे कमा सकते है। अगर सोच समझ कर इसे खेला जाये तो इसमें हजारो लाखो बनाये जा सकते है। MPL की तरह और भी कई app है जैसे Winzo app या paytm gaming एप्प।

➧ अगर आप क्रिकेट की जानकारी रखते है या फुटबॉल या कोई भी अन्य खेल जैसे कबड्डी, हॉकी, बालीबॉल और हैंडबॉल तो आप उनके मैच में टीम बनाकर पैसा वाला कांटेस्ट ज्वाइन कर सकते हो और अगर आप जीत गए तो पैसे आपके। इसमें काफी सारा पैसा है और ये आपको एक ही मैच में करोड़पति भी बना सकता है। भारत में स्पोर्ट्स फैंटसी के लिए कई सारे app है लेकिन सबसे मुख्य है Dream11, जिसका प्रमोशन MS dhoni करते है। आपको इसमें एक मैच से पहले दोनों टीमों में से 11 प्लेयर चुनने होते है फिर उसमे से कप्तान और वाईस कप्तान बनाने होते है। अब कोई भी कांटेस्ट ज्वाइन कर सकते है जैसे 30 रूपये 50, 99, 150, 500 या 5000 से ज्यादा वाला। मैच ख़तम होने के बाद आपके टीम की रैंक अच्छी हुई तो आप उस रैंक पर मिलने वाले पैसे जीत जायेंगे। इसमें एक ग्रैंड लीग होती है जिसमे पहली पोजीशन पर एक करोड़ भी मिलते है। लेकिन ये काफी रिस्की भी हो सकता है तो हमारी सलाह होगी की आप पहले अनुभव लेले।

➧ आप आजकल मोबाइल एप्प के जरिये शेयर मार्किट या क्रिप्टोकरंसी को खरीद सकते है और जब उनके भाव ऊपर निचे हो तो आप उसमे खरीद या बेच कर सकते है। बहुत से लोग बिटकॉइन को तो जानते ही होंगे आप बस उस मार्किट से जुड़ सकते है और इन्वेस्ट कर सकते है। लेकिन इसमें भी रिस्क है तो सोच समझ कर ही आगे कदम रखे।

गृह उद्योग शुरू करके पैसे कमाए

आज कल महिला सशक्तिकरण के चलते महिलाओ को काफी समर्थन मिलता है जिसमे सरकार लोन भी देती है। आप में रहते है और खास कर महिला है तो आप गृह उद्योग कर सकते है। आप मसाले बना सकती है, आप आचार और चटनी बना सकती है, आप कपडे से कोई प्रोडक्ट बना सकती है और इसके आलावा और भी कई सारे प्रोडक्ट है जिनका निर्माण आप एक ग्रुप बनाकर कर सकते है। इस बिजनेस के लिए आप कई संंस्थान और सरकार से लोन भी मिल जायेगा। ये गांव की महिलाओ के लिए पैसे कमाने के तरीको में सबसे अच्छा है।

तो दोस्तों ये था "गांव में पैसे कमाने के तरीके" के ऊपर एक विस्तार भरा लेख जिसमे हमने कई सारे तरीको का जिक्र किया है और उसको जितना संभव हो अच्छे से समझाने की कोशिश की है। आशा है की आप गांव में रहकर एक अच्छा पैसा कमा पाए और दूसरे लोगो को भी एक नयी राह दिखाए। आपको ये आर्टिकल कैसा लगा नीचे कमेंट सेक्शन में बताना न भूले। आज के लिए बस इतना ही मिलते है किसी अन्य टॉपिक पर तब तक के लिए जय हिन्द।