जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप लॉन्च नासा: नासा के वैज्ञानिकों के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope) ने शनिवार को अपना दो सप्ताह का एक्सपेंशन चरण पूरा किया। नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने अपना अंतिम मिरर पैनल खोल दिया है और इसी के साथ ही ये ब्रह्मांडीय इतिहास के हर चरण का अध्ययन करने के लिए पूरी तरह तैयार हो चूका है। इस पूरी प्रक्रिया पर नासा के ऑफिसियल ट्विटर हैंडल ने ट्वीट कर बताया कि इस आयोजन पर उन्होंने लॉस्ट विंग डिप्लॉयमेंट पूरा कर लिया है। साथ ही उन्होंने जानकारी दी की उन्हें इसमें काफी सफलता हासिल हुई है।
 

बता दे की अमेरिकन स्पेस एजेंसी नासा |(NASA) ने शनिवार, 25 दिसंबर 2022 को दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली जेम्स वेब टेलीस्कोप लॉन्च किया था। इस टेलिस्कोप को फ्रेंच गुयाना में कौरू लॉन्च साइट से एरियन - 5 रॉकेट द्वारा निंग में लॉन्च किया गया था। ब्रह्मांड के पहले नक्षत्र, आकाशीय दुनिया के रहस्यों का पता लगाने के लिए यह टेलिस्कोप पृथ्वी से 16 मिलियन किलोमीटर की यात्रा करने के बाद अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचेगा। इसको अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचने में करीब महीना लग जायेगा। नासा ने अपने james Webb Space Telescope के सफल होने के पीछे इसके लांच को एक बड़ी भूमिका बताई है।

मालूम हो की नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन या जिसे संक्षेप में नासा कहते हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार की शाखा है जो देश के सार्वजनिक अंतरिक्ष कार्यक्रमों व एरोनॉटिक्स व एरोस्पेस संशोधन के लिए जिम्मेदार है।