Dream11 3 Crore Kaise Jeete? और Dream11 Rank 1 Kaise Laye?

Dream11 Rank 1 Kaise Laye क्या आपके दिमाग में भी यही सवाल है ? ड्रीम11 पर रैंक 1st लाने का एक ऐसा तरीका जो किसी को भी नहीं पता, बहुत सारे लोग Dream11 पर अपनी टीम्स को क्रिएट करते हैं। 49 से कांटेस्ट को जॉइन करते हैं, 59 से कांटेस्ट को जवाइन करते हैं। आप लोगों ने भी काफी सारे कांटेस्ट को अभी तक जॉइन कर लिया होगा। छोटे प्लेयर से लेकर बड़े प्लेयर तक, हर टाइप के प्लेयर को अपनी टीम में लेके देख लिया। कप्तान और वाइस कप्तान को भी सब कुछ चेंज करके देख लिया। सब कुछ अपने हिसाब से करके देख लिया, पर प्रॉफिट कहीं नहीं निकला। प्राइसेस कहीं आप लोगों को इतने बड़े-बड़े नहीं मिले। अब कैसे आप लोग 2 करोड़ और 3 करोड़ तक के प्राइस विन कर सकते हो? कैसे आप लोग Dream11 GL वाले कांटेस्ट को जित सकते हैं? इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स हैं जो कोई भी आप सभी लोगों को नहीं बताएगा। और इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप लोग के ड्रीम11 पॉइंट्स बढ़ने वाले हैं। आप लोगों ने छोटे से लेकर बड़े हर एक प्लेयर को अपनी टीम में लेके देख लिया, 49 और 59 से कांटेस्ट को बार-बार जॉइन कर लिया, पर रैंक वन नहीं आई। 2 करोड़ और 3 करोड़ के प्राइस भी आप लोगों को नहीं मिले।

Dream11 3 Crore Kaise Jeete

Dream 11 Me Rank 1 Par Aane Ka Tarika


सबका सपना होता है हर कोई चाहता है कि एक बार ग्रैंड लीग हाथ लग जाए और लाइफ की सारी प्रॉब्लम्स दूर हो जाए बहुत लोग GL में मल्टीपल टीम्स लगाते हैं जो विनिंग चांस इंप्रूव करने के लिए जरूरी है टूर्नामेंट के स्टार्टिंग में मल्टीपल टीम लगाना भारी पड़ सकता है देखो जब भी कोई टूर्नामेंट स्टार्ट होता है तो बहुत सारे नए प्लेयर टीम में नजर आते हैं साथ ही कौन सी टीम अच्छा परफॉर्म करेगी और कौन सी टीम बुरा परफॉर्म करेगी इसका आईडिया भी आप स्टार्ट में नहीं लगा सकते।

Dream 11 Me Rank 1 Par Aane Ka Tarika

स्टार्टिंग में कम टीम के साथ शुरुआत करो क्योंकि स्टार्टिंग फेज होता है इसमें हमको पता करना होता है कि कौन सी टीम का कौन सा प्लेयर परफॉर्म कर रहा है कौन सी टीम चोक कर रही है कौन सी टीम के बॉलर्स अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं कौन सी टीम में मैच विनर्स ऑलराउंडर है कौन सी टीम होम ग्राउंड पर अच्छा परफॉर्म कर रही है

Dream 11 Me Rank 1 Par Aane Ka Tarika

पहले एक बात को हमेशा ध्यान में रखना है कि आप किसी की भी टीम को कॉपी करके आप ड्रीम टीम नहीं बना सकते। आप लोग मेगा कांटेस्ट को किसी की टीम को कॉपी करके नहीं विन कर सकते। आपको अपनी खुद की ही टीम बनानी पड़ेगी अगर आप लोग मेगा कांटेस्ट विन करना चाहते हो तो। 

अब देखो ये जरूरी नहीं है कि हां किसी को कॉपी ही करो आप कहीं से आईडिया लगा सकते हो कहीं से देख सकते हो समझ सकते हो पर आपको को किसी की टीम को कॉपी नहीं करना है ये नहीं करना कि हां उसने ऐसी टीम बनाई है उस बड़े इनफ्लुएंसर ने ऐसी टीम बनाई उसने ये टीम प्रोवाइड करी है तो मैं एग्जैक्ट इसी टीम को कॉपी पेस्ट करूंगा इसी टीम को उठाऊंगा तो भाई उस टीम को उठाने वाले पता नहीं कितने ज्यादा प्लेयर्स होंगे कितने ज्यादा लोगों ने उस टीम को उठाया होगा तो कभी किसी की भी टीम को जॉइन करकर कॉपी कर कर आप लोग कभी भी मेगा कांटेस्ट को विन नहीं कर सकते जो प्राइस इतने बड़े-बड़े हैं इन प्राइस को आप लोग विन नहीं कर सकते इसके लिए क्या करना है हमेशा देखो छोटे और बड़े प्लेयर्स दोनों का कॉम्बिनेशन होना जरूरी है।

Dream11 Rank 1 Team Kaise Banaye?


अपने पूरे नॉलेज और लॉजिक का यूज करके टीम बनाओ क्योंकि यही एक चीज है जो हम कंट्रोल कर सकते हैं लक हमारे हाथ में नहीं है।

Dream11 Rank 1 Team Kaise Banaye

सबसे पहले आप को इस बात का ध्यान रखना जरुरी है की हमेसा छोटे और बड़े प्लेयर्स दोनों का कॉम्बिनेशन होना जरूरी है। इसका मतलब यह है की आपको केवल ज्यादा सिलेक्टेड वाले प्लेयर्स को नहीं लेना है और ऐसा भी नहीं करना की अपनी टीम में सारे प्लेयर्स कम सिलेक्टेड वाले रख लिया आपको हमेसा ज्यादा और कम सिलेक्टेड प्लेयर्स को साथ में लेकर ही टीम बनाना है।

बात करते हैं सबसे इंपोर्टेंट बात की जो आप सबको ऑलरेडी पता होगी वो है पिच रिपोर्ट का सही से यूज करना देखो पिच रिपोर्ट देखते तो सब है पर उसको सही से यूज बहुत कम लोग करते हैं कोई भी ग्राउंड पर सिर्फ एक पीच नहीं होता है बल्कि कई सारे पीचेज होते हैं और उसमें से कोई एक पीच को उस मैच के लिए तैयार करते हैं और पिच कैसे तैयार करते हैं यह डिपेंड करता है पिच क्यूरेटर के ऊपर तो जरूरी नहीं है कि कोई ग्राउंड पर लास्ट मैच में स्पिन को हेल्प मिली थी तो इस बार भी मिल जाएगी हो सकता है उस मैच में कोई दूसरा पीच यूज़ हो जाए और फिर गेम बिल्कुल ही बदल जाए इसलिए सही पिच रिपोर्ट के लिए टॉस होने तक का वेट करो उसके बाद ही आपको पता चलेगा कि एक्चुअल पिच रिपोर्ट क्या रहने वाली है उस मैच की पर कई बार हम क्रिकेट का नॉलेज यूज़ करके पिच का अंदाजा लगा सकते हैं आप सबने आईएल में बार-बार नोटिस करी होगी कि कई बार कोई नया प्लेयर आता है और मैच में तीन-चार विकेट या 40 - 60  रन बना जाता है जिसका नाम भी लोगों ने उस मैच से पहले नहीं सुना होता है तो यही है आईएल की स्पेशलिटी तो जब कोई प्लेयर नया-नया टीम में आता है तो लोग इनको नहीं जानते और ना ही इन पर भरोसा करते हैं और नतीजा यह निकलता है कि इनका सिलेक्शन परसेंटेज काफी कम होता है।

Dream11 Rank 1 Team Kaise Banaye

हो अब बात करते हैं ट्रम प्लेयर की ट्रम प्लेयर वो प्लेयर होते हैं जिनका सिलेक्शन 30 परसेंटेज से कम होता है मतलब ये वो प्लेयर है जिन पर लोगों को ज्यादा भरोसा नहीं है तो जैसे मान लो यहां पर रिंकू सिंग टी डेविड ये सब यहां पर ट्रंप प्लेयर होगे तिलक वर्ना ये सब तो इन प्लेयर्स को टीम में लेना है कि नहीं यह डिपेंड करेगा मैच कहां पर हो रहा है और ये प्लेयर आपको बेसिक आपके क्रिकेट नॉलेज पर लेने हैं इन प्लेयर्स पर ज्यादा लोगों ने भरोसा नहीं करा है इसका साफ-साफ मतलब यह हो सकता है कि ये प्लेयर का रिसेंट फॉर्म खराब है या फिर इनको ज्यादा मौका नहीं मिलरहा है तो आपको अपने क्रिकेट नॉलेज का यूज करके पता करना है कि यह प्लेयर्स उस मैच में चलेगा कि नहीं जैसे एक्साम्पल मान लो हमने आवेश खान को इस मैच में ट्रम प्लेयर ले लिया आवेश खान को मात्र 10% लोगों ने अपनी अपनी टीम में रखा है मतलब लोग समझते हैं कि ये प्लेयर नहीं चलेगा हमने आवेश खान को अब यह सोच के लिया है कि यह डेथ में भी बॉलिंग करता है तो हो सकता है यह एंड में दो-तीन विकेट ले जाए तो इस केस में आप वेन्यू भी देखो कि वेन्यू कैसा है अगर वेन्यू तेज बॉलिंग को सपोर्ट करता है उसी केस में आप आवेश खान को लेसकते है। ट्रंप प्लेयर कितने लेने हैं ये मैच पर डिपेंड करेगा 

Dream11 Rank 1 Team Kaise Banaye

हमे पहले ये देखना होगा की जिस भी मैदान में मैच खेले जाने वाला है वो मैदान के रिकार्ड्स जैसे की मैदान कितना बड़ा है, Pitch Report और मौसम कैसा रहेगा बारिश तो नहीं आने वाली है। 

Today’s Dream11 Team Captain and Vice Captain

अच्छा captain ओर vice captain को चुनने में  पिच का बहोत ही जयादा पार्ट होता है। 

अगर पिच पर  तेज बॉलर को मदद मिल रही है तो आपको एक ऐसा all rounder को ढूंढ़ना होगा जो अपने पुरे ओवर बोलिंग करे और वो फास्ट बॉलर होना चइये जिससे की वो आपको विकेट से पॉइंट देने के चांस रहेंगे और all rounder है तो वो बैटिंग से भी पॉइंट देने के चांस रहेंगे। 

Today’s Dream11 Team Captain and Vice Captain

Today’s Dream11 Team Captain and Vice Captain

अगर बैट्समेन को आप कप्तान बनाते है बोलिंग पिच पर तो उसके आउट होने के बाद वो पॉइंट नहीं देगा मतलब की वो केवल बैटिंग से ही पॉइंट देगा। 

और अगर पिच रिपोर्ट में पता चलता है की स्पिनर्स को पिच सपोर्ट करेगी तो आपको एक ऐसा आल राउंडर को C or VC बनाना है जो की स्पिनर हो और अपनी पूरी ओवर्स की बोलिंग करे जिससे आपको वो बोलिंग से भी पॉइंट और बैटिंग से भी पॉइंट के चांस रहे।  पर इस केस में जायदा अच्छे पॉइंट तब मिलेगा तब वो पहले बैटिंग कर रहा है जिससे की उसकी बैटिंग भी आजाये और दूसरी पारी में स्पिनर्स आराम से विकेट ले सकते है। 

Today’s Dream11 Team Captain and Vice Captain

Today’s Dream11 Team Captain and Vice Captain

और अगर आपको पता चलता है की मैदान छोटा है आराम से 4 और 6 Batters लगा सकता है और पिच Batters को सपोर्ट कर रही है।  तब आपको एक ऐसे बैट्समेन को  C और VC बनाना है जो टॉप आर्डर मतलब की नंबर 1,2,3, के बल्लेबाजी करते है। इन प्लेयर्स के चांस जायदा होते है पॉइंट देने के क्युकी इनके पास सबसे पहले की पावर प्ले का फायदा उठाने का मौका होता है और बोल भी जायदा खेलने का मौका होता है। 

Today’s Dream11 Team Captain and Vice Captain

Today’s Dream11 Team Captain and Vice Captain

इस आर्टिकल को पड़ने के लिए क्लिक करे

हमें कमेंट करके बताये की आपको ये आर्टिकल कैसा लगा उम्मीद करता हु की आपको Dream11 3 Crore Kaise Jeete और Today’s Dream11 Team Captain and Vice Captain अच्छा लगा हो अगर आपको हमारा ये आर्टिकल हेल्पफुल लगा है तो इसे अपने दोस्तों को शेयर जरूर करे